ऐप्पल आईडी हैकिंग से बचने के 4 सरल उपाय
Photo by Aleks Dorohovich on Unsplash

ऐप्पल आईडी हैकिंग से बचने के 4 सरल उपाय

3 min read

संक्षिप्त परिचय

ऐप्पल आईडी हैकिंग क्या है? आपका ऐप्पल आईडी ऐप्पल की दुनिया में आपका पासपोर्ट है, जिसमें केवल एक पासवर्ड के साथ कई शानदार एप्लिकेशन और सेवाओं को अनलॉक किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आपका खाता हैक हो जाता है, तो यह हैकर को आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुँचने की स्वतंत्रता देता है।

भारत में, साइबर कानून मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के शासन में हैं।

एक हैक किया हुआ एप्पल ID आपको केवल आपका डेटा ही नहीं पर और बहुत खर्च करा सकता है, क्योंकि चोर संभावित रूप से आपके नाम पर विभिन्न अन्य खातों तक पहुँचने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। आईक्लॉउड में आपके द्वारा संग्रहीत चित्रों और वीडियो से लेकर आपके आईफोन की सटीक स्थिति तक, एप्पल प्लेटफ़ॉर्म पर संग्रहीत ऐसा बहुत संवेदनशील डेटा है जिसे आप खो नहीं सकते हैं।


certificate-in-cybercrime-and-cyberlaw

साइबर क्राइम और साइबरलॉ में सर्टिफिकेट कोर्स

जब हमें ट्रोल किया जाता है तो क्या करें? या जब हमें हैक किया जाय तब? या धोखा दिया जाय तब? अपने सभी साइबर सवालों के जवाब साइबर क्राइम और साइबरलॉ में सर्टिफिकेट कोर्स के साथ प्राप्त करें।


हैकर्स को बाहर रखने के लिए सरल सुझाव

ऐप्पल आईडी हैकिंग से बचने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

  • “पासवर्ड” या “१२३४५” जैसे पूर्वानुमानित शब्दों का उपयोग न करें। आपके पासवर्ड में कुछ भी व्यक्तिगत उपयोग न करें – जैसे आपका पेशा, आपके पालतू जानवरों के नाम या आपके घर का पता।
  • पासवर्ड का कभी भी पुनः उपयोग न करें। कई सेवाओं के लिए एक पासवर्ड का उपयोग करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। यदि किसी हैकर के पास आपके किसी एक पासवर्ड तक पहुँच है, तो वह आपके कई खातों में लॉग इन कर सकता है।
  • सुरक्षा प्रश्न सेट करने की विधि का उपयोग न करें। आपकी माँ का पहला नाम, आप जिस शहर में पले-बढ़े हैं, आदि इस जानकारी से बस थोड़े से प्रयास से आसानी से आपके पासवर्ड का अनुमान लगाया जा सकता है।

ऐप्पल आईडी हैकिंग से बचने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करें

  • टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक सुरक्षा उपाय है जिसमें आपको नए उपकरण पर एप्पल सेवाओं में लॉग इन करते समय अतिरिक्त स्तर की सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
  • आमतौर पर, इसमें आपके किसी उपकरण पर एक अद्वितीय कोड प्राप्त करना और उस कोड को एक संकेत में दर्ज करना शामिल है।
  • जबकि यह थोड़ी सी परेशानी पैदा करता है, इसकी सलाह ज़रूर दी जाती है। आपके किसी भी अनलॉक किए गए ऐप्पल उपकरण पर भौतिक एक्सेस के बिना, एक हमलावर आपके ऐप्पल खातों तक पहुँच प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा।

ऐप्पल आईडी हैकिंग से बचने के लिए फ़िशिंग और स्पीयर-फ़िशिंग के प्रयासों से बचें

  • फ़िशिंग एक सामान्य सोशल इंजीनियरिंग रणनीति है, जिसका उपयोग करके हैकर्स अक्सर ऐप्पल उपयोगकर्ताओं से उनके लॉगिन क्रेडेंशियल्स को प्राप्त कर लेते हैं।
  • आमतौर पर, फ़िशिंग प्रयास धोखाधड़ी वाले ईमेल या पाठ संदेशों के रूप में आयेंगे। यह आसानी से देख सकता है कि वे आधिकारिक तौर पर एप्पल द्वारा भेजे गए हैं और इसलिए कई लोगों के लिए उनकी प्रामाणिकता को सत्यापित करना मुश्किल हो सकता है।
  • सबसे आम रणनीति यह है कि एक आईक्लॉउड खाते को “लॉक” या “समझौता” किया गया है। इस तरह के स्कैम ईमेल को प्राप्त करने वाले को फिर से सक्रिय करने के लिए कुछ लिंक पर जाने का आग्रह किया जाएगा। हमलावर आमतौर पर इन ईमेल या पाठ संदेशों में तात्कालिकता की भावना जोड़ते हैं।
  • सौभाग्य से, फ़िशिंग के जोखिम को कम करने का एक सरल तरीका है। बस ईमेल डिलीट कर दो। एप्पल कभी भी उपयोगकर्ताओं को अवांछित पाठ या ईमेल नहीं भेजता है। यदि आप एप्पल से ईमेल की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, तो आप शायद एक प्राप्त नहीं करेंगे।

ऐप्पल आईडी हैकिंग से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर अतिरिक्त सावधानी बरतें

  • एक अच्छी आदत यह है कि आप कभी भी किसी संवेदनशील चीज़ में प्रवेश न करें, जैसे कि वित्तीय वेबसाइट या एप्पल – आईक्लॉउड.com, जब आप सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग कर रहे हों।
  • सही विशेषज्ञता के साथ, कोई व्यक्ति, आपके जैसे नेटवर्क पर, आपके द्वारा टाइप किए जा रहे उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड देख सकता है और वेबसाइट पर भेज सकता है और यहां तक ​​कि जो HTTPS के साथ सुरक्षित हैं।
  • सार्वजनिक कनेक्शन का उपयोग करने से पहले वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करने का प्रयास करें। जबकि अधिकांश वीपीएन विकल्प मुफ्त नहीं हैं, वे आपके नेटवर्क ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करते हैं – जिसका अर्थ है कि हैकर्स आपके डेटा की जासूसी नहीं कर सकते हैं।

उदाहरण

राहुल ने अपने जन्मदिन के लिए एक नया आईफोन खरीदा। अपनी एप्पल आईडी सेट करते समय, उसने पासवर्ड के रूप में अपनी माँ के नाम का उपयोग किया। कुछ हफ्तों के बाद, उनकी ऐप्पल आईडी अब सुलभ नहीं थी। इसका कारण यह था कि किसी ने अपनी ऐप्पल आईडी को सफलतापूर्वक हैक कर लिया था, क्योंकि पासवर्ड पुराना और अनुमानित था और आसानी से डिकोड हो गया था।